पपीता के साथ चिया सीड्स खाने के फायदे


जमाना भले ही चांद पर टहल रहा है, लेकिन पेट नहीं संभल रहा है। खराब लाईफस्टाईल में खराब हुई खराब डाईट की वजह से अधिकांश लोग कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं। इसकी वजह से मोटापा और पेट से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो रहा है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे में आप पपीता और चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं.

पपीता के साथ खाएं चिया सीड्स

पपीता के साथ आप चिया सीड्स को कई प्रकार से खा सकते हैं लेकिन, सबसे कारगर तरीका ये है कि आप पहले चिया सीड्स को रात में थोड़े से पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह सबसे पहले पपीता काटकर और इसमें ये चिया सीड्स मिलाकर खाएं. आपको कुछ ही घंटों में प्रेशर आएगा और आपका पेट साफ हो जाएगा.

पपीता और चिया सीड खाने के फायदे

  • कब्ज की समस्या में पपीता और चिया सीड्स का सेवन कई प्रकार फायदेमंद है. पहले तो, चिया सीड्स एक जैल जैसा कंपाउंड बनाता है जो कि लैक्सेटिव की तरह काम करता है और आंतों की गति को तेज करने और पेट साफ करके पानी के साथ फल्श ऑउट करने में मदद कर सकता है.
  • दूसरा, पपीता और चिया सीड दोनों ही फाइबर से भरपूर है और इनका सेवन मल त्याग को आसान बनाता है. इसके अलावा कब्ज में ही नहीं, डायबिटीज और मोटापे जैसी समस्या में भी पपीता और चिया सीड दोनों का सेवन फायदेमंद है. ये पानी को सोख लेता है और मल त्याग को आसान बनाता है.
  • इसके साथ ही ये दोनों चीजें पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं और मेटाबोलिज्म को तेज करता है. इससे आपका खाना सही से पचता है, पेट साफ होता है और आप कई बीमारियों से बच रह सकते हैं.

Read Also: सहजन (Moringa) के 10 फायदे

Leave a Comment