Jabalpur News: सीसीटीव्ही का जाल बेकार रेल में नहीं हो रही गश्त 

Jabalpur News, जबलपुर समाचार। सीसीटीवी का जाल बिछा कर चप्पे चप्पे पर नजर रखने का दावा रेलवे का जबलपुर मंडल करता है. ट्रेनों में 24 घंटे गश्त की बात की जा रही है. स्टेशन में हर समय पैनी नजर के दावे किये जा रहे हैं. लेकिन आंकड़े इसकी गवाही नहीं देते. रेलवे में यात्रियों के साथ बढ़ती लूट की घटनाएं चौकाने वाली है. जीआरपी आरपीएफ १० में १ मामले में आरोपी को पकड़कर वाहवाही लूट लेता है. लेकिन जमीनी हकीकत बिलकुल उलट है. छोटी मोटी चोरी के अधिकांश मामले में दर्ज ही नहीं होते क्योंकि यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने की जल्दी होती है. वहीं जो मामले दर्ज होते हैं उनमें से १० फीसदी से भी कम में आरोपी पकड़े जाते हैं. वहीं अगर सामान वापस मिलने की बात की जाए तो प्रतिशत और भी अल्प है. यह स्थिति तब है जबलपुर रेलवे हर साल यात्रियों और उनके सामान की सुरक्षा की व्यवस्था पर सैंकड़ों करोड़ रुपये खर्च कर रहा है.

ठंड में बढ़ी वारदात…….

ठंड का सीजन शुरु होते ही यात्रियों के साथ ही रही चोरी की घटनाएं भी बढ़ी हैं. जिसका प्रमुख वजह रेलवे पुलिस बल की गश्त में लापरवाही बताई जा रही है. जिसका फायदा चोर और असामाजिक तत्व उठाते हैं.

अधिकांश रात में चढ़ते हैं चोर…

ठंड के दिनों में जबलपुर के मुख्य स्टेशन से ही रात रेलवे पुलिस बल के जवान नदारद रहते हैं. कोई चैकिंग करने वाला नहीं होता. जिसका फायदा उठाकर चोर और आसामाजिक तत्व आसानी से स्टेशन में आते हैं और ट्रेनों में चढ़ जाते हैं. ट्रेन में मौका पाते ही वारदात को अंजाम देते हैं और आसपास के स्टेशन में उतर जाते हैं.

मासिक निरीक्षण से इतिश्री………

अवैध वेंडर हो भिखारी चरसी गंजेड़ी या फिर अपराधी सबके लिये आज रेलवे स्टेशन परिसर आसान जगह बन गई है. अधिकारी मासिक निरीक्षण के बाद इतिश्री कर लेते हैं. लेकिन चौकसी के आभाव और जमीनी अमले की लापरवाही के चलते कोई भी कभी रेलवे स्टेशन परिसर ट्रेनों में घूमते चढ़ते उतरते दिख जाता है.