UPI ATM Launched : अब बिना डेबिट कार्ड एटीएम से निकाल सकेंगे रकम, जानिए कैसे ?

UPI-ATM Launched. पैसा निकालना है, लेकिन एटीएम भूल आए। ऐसी समस्याएं आम हैं, लेकिन अब आपके पास मोबाईल है लेकिन एटीएम नहीं फिर भी आप पैसे निकाल लेंगे। देश में यूपीआई एटीएम लांच किया गया।   यूपीआई-एटीएम हिताची पेमेंट सर्विसेज द्वारा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से लॉन्च किया गया. इसे व्हाइट लेबल एटीएम (WLA) के रूप में पेश किया गया था. इससे बिना किसी परेशानी के कैश निकाला जा सकता है. वहीं, फिजिकल एटीएम ले जाने की जरूरत भी खत्म हो जाएगी.

यह एक ऐसा अनुभव प्रदान करेगा जो कुछ बैंकों के ग्राहकों को ‘क्यूआर-आधारित कैशलेस निकासी’ का आनंद लेने की अनुमति देगा.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के हवाले से कहा गया है, हम एटीएम लेनदेन के लिए इस अभिनव और ग्राहक-अनुकूल वृद्धि के साथ ग्राहकों को सशक्त बनाने में प्रसन्न हैं.

‘यूपीआई एटीएम’ का लॉन्च पारंपरिक एटीएम में यूपीआई की सुविधा और सुरक्षा को सहजता से एकीकृत करके बैंकिंग सेवाओं में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह नई सुविधा भारत के दूरदराज के इलाकों में भी भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना नकदी तक तत्काल पहुंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है.

कैसे यह काम करता है?

UPI-ATM सेवा को इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (ICCW) के रूप में भी जाना जाता है. यह उन बैंकों के ग्राहकों के लिए एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करेगा जो भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना किसी भी एटीएम (जो यूपीआई-एटीएम कार्यक्षमता का समर्थन करता है) से नकदी निकालने के लिए यूपीआई का उपयोग कर रहे हैं.

UPI-ATM से कैश कैसे निकालें?

  • वह राशि चुनें जिसे आप निकालना चाहते हैं.
  • आपके द्वारा चुनी गई राशि से जुड़ा यूपीआई क्यूआर कोड दिखाया जाएगा.
  • QR कोड को स्कैन करने के लिए अपने UPI ऐप का उपयोग करें.
  • लेनदेन की पुष्टि के लिए अपना यूपीआई पिन दर्ज करें.
  • अब आपका कैश निकल आएगा.

Leave a Comment