आपके बुढ़ापे का बनेगी सहारा अटल पेंशन योजना ~ Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana: बुढापे को लेकर हर कोई फिक्रमंद रहता है। बुढ़ापे आराम से कटे इसके लिये जीवन भर संघर्ष करता है। जो लोग सरकारी नौकरी में उन्हें पेशन का सहारा है। लेकिन वो क्या करें जो प्रायवेट सेक्टर में हैं, या मजदूरी और छोटे कारोबार वाले हैं। उनके लिये है अटल पेंशन योजना। केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को पूर्व प्रधानमंत्री नाम पर ‘अटल पेंशन योजना’ की शुरुआत की थी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज यानी 16 अगस्त को पांचवीं पुण्यतिथि है। 16 अगस्त 2018 को उनका निधन हुआ था।

आईये जानते हैं Atal Pension Yojana के बारे में….

अटल पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलेगी

इस योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपए की पेंशन मिलती है। ऐसे में इस योजना के जरिए आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक सुरक्षा दे सकते हैं। हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप भी इसमें निवेश करके अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर सकें।

अटल पेंशन योजना में कितना पैसा जमा करना है

अमाउंट कितना कटेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन चाहते हैं। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा। यदि कोई सब्स्क्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 से लेकर 1454 रुपए प्रतिमाह तक का कॉन्ट्रीब्यूशन करना होगा। सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा कॉन्ट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी।

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना में कितने पैसे जमा करने पर कितनी पेंशन मिलती है?

अधिक जानकारी के लिए: https://www.centralbankofindia.co.in/hi/node/1376

अगर 18 साल का कोई व्यक्ति हर महीने

  • 42 रुपए जमा करे, तो उसे 60 साल के बाद हर महीने 1000 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • 84 रुपए जमा करे, तो 2000 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • 126 रुपए जमा करे, तो 3000 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • 168 रुपए जमा करे, तो 4000 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • 210 रुपए जमा करे, तो 5000 रुपए पेंशन मिलेगी।

अगर 40 साल का कोई व्यक्ति हर महीने

  • 291 रुपए जमा करे, तो उसे 60 साल के बाद हर महीने 1000 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • 582 रुपए जमा करे, तो 2000 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • 873 रुपए जमा करे, तो 3000 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • 1164 रुपए जमा करे, तो 4000 रुपए पेंशन मिलेगी।
  • 1454 रुपए जमा करे, तो 5000 रुपए पेंशन मिलेगी।

19 से 39 साल के लोगों के लिए भी अलग-अलग अमाउंट तय किया गया है, आप इसे ऑनलाइन या बैंक जाकर पता कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना में किस्त कब जमा करनी होती है

इस योजना के तहत इन्वेस्टर्स मंथली, क्वाटरली या सेमी-एनुअल यानी ६ माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं। कॉन्ट्रीब्यूशन ऑटो-डेबिट हो जाएगा, यानी आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कट जाएगी और आपके पेंशन खाते में जमा हो जाएगी।

अटल पेंशन योजना में यदि मृत्यु हो जाने पर क्या होगा

सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद उसके स्पाउस (जीवनसाथी) को समान पेंशन का भुगतान किया जाएगा और सबस्क्राइबर और स्पाउस दोनों के निधन पर 60 साल की आयु तक जमा की गई पेंशन राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी।

वहीं अगर 60 साल से पहले ग्राहक की मृत्यु के मामले में उसका जीवनसाथी खाते में प्रिमीयम जारी रख सकता है। ग्राहक का पति या पत्नी वही पेंशन राशि प्राप्त करने का हकदार होगा जो ग्राहक को मिलनी थी। वहीं अगर वो चाहे तो ऐसा न करके खाते में जमा पूरा पैसा निकाल सकता है।

अटल पेंशन योजना में खाता कैसे खोलें

किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। अटल पेंशन योजना के फॉर्म को भरकर मांगे गए डॉक्यूमेंट्स के साथ आपको बैंक ब्रांच में जमा करना होगा। एप्लिकेशन अप्रूव होने के बाद आपके पास कंफर्मेशन का मैसेज आएगा। उसके बाद आपकी उम्र के आधार पर आपका मंथली कॉन्ट्रीब्यूशन तय हो जाएगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी इसमें निवेश कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए: https://www.npscra.nsdl.co.in/scheme-details.php

Leave a Comment